बुधवार, मार्च 05, 2008

नाममात्र को ही मासिक स्राव होता है

डाक्टर साहब मेरी शादी तय हो गयी है दो माह बाद विवाह है किन्तु मेरी समस्या है कि मुझे गये एक साल से नाममात्र को ही मासिक स्राव होता है जबकि पहले सब सामान्य था । मेरी सहेलियों को तीन-चार दिनों तक स्राव होता है और उन्हें कई बार पैड बदलने पड़ते हैं लेकिन मुझे ऐसा नहीं होता पहले मेरे साथ भी ऐसा ही होता था । हर माह नियत समय पर मासिक पाली तो आती है किन्तु बस दो-चार धब्बे से ही दिखाई देते हैं । मुझे भय है कि कहीं मुझे गर्भधारण में कोई समस्या तो नहीं होगी ? एलोपैथ ने बीमारी का नाम OLIGOMENORRHOEA
बताया है ।
एक रुग्णा
बहन आप बिलकुल परेशान न हों । सर्वप्रथम तो मन से यह भ्रम निकाल दीजिए कि आपको गर्भधारण में कोई परेशानी होगी । आपको कोई गम्भीर समस्या है ही नहीं बस किन्हीं दोषों के कारण ऐसा हुआ है तो बिना तनाव लिये नीचे लिखे उपचार को लीजिये और खुशी-खुशी विवाह की तैयारियां करिये----
१ . सुबह नाश्ते के बाद तथा रात्रि भोजन के बाद कुमार्यासव + लोहासव + दशमूलारिष्ट इन तीनों दवाओं को मिला लें और उस मिश्रण में से एक-एक चम्मच लें ।
२ . लक्ष्मणा लौह २ गोली + रजःप्रवर्तिनी वटी २ गोली सुबह-शाम जल से लीजिए ।
तेज़ मिर्च मसाले वाले आहार का परित्याग करें साथ ही उपचार चलने तक मांसाहार यदि करती हों तो छोड़ दीजिए । दो माह में तो आप पूर्णतया स्वस्थ हो जाएंगी फिर दवाएं मायके में ही छोड़ कर प्रसन्न मन से ससुराल जाएं । विवाह की अग्रिम शुभकामनाएं स्वीकारिए ।

0 आप लोग बोले: