सोमवार, मई 26, 2008

हर आधे-पौने घण्टे में पेशाब करने जाना पड़ता है.....

डाक्टर साहब, नमस्कार
मेरी उम्र ४६ साल है। मुझे पिछले माह से मैंने महसूस करा कि लगभग हर आधे-पौने घण्टे में पेशाब करने जाना पड़ता है। स्थानीय चिकित्सक को दिखाने पर उसने डायबिटीज का टैस्ट करा डाला लेकिन उसमें सब सामान्य है। उसने आशंका जताई कि अंडकोष में सूजन होने पर भी ऐसा होता है लेकिन मुझे तो ऐसी कोई समस्या भी नहीं है। मैं बार बार पेशाब जा-जाकर अब हल्की सी कमजोरी महसूस करने लगा हूं। मेहरबानी करके कोई सटीक उपचार बताएं ताकि इस विचित्र समस्या से छुटकारा मिल सके। अग्रिम धन्यवाद।
महेश गुप्ता,बिजनौर
महेश भाई,आपकी समस्या को आयुर्वेद में बहुमूत्र के नाम से जाना जाता है। साधारण शब्दों में ऐसा कहा जा सकता है कि ये आगे चल कर डायबिटीज का रूप धारण कर सकता है। इसके तमाम कारण हो सकते हैं। लेकिन आप कारणों की गहराई में न जाकर बस इतना करिये कि दिन में सोना बंद कर दीजिये और चावल के आटे की रोटियां फिलहाल जो आपको विशेष पसंद हैं छोड़ दीजिये और निम्न उपचार एक माह तक लें,आपको आराम तो मात्र तीन चार दिन में ही आ जाएगा किंतु फिर भी स्थायी लाभ के लिये एक माह तक लें।
काले तिल भुने हुए आधा किलो + आंवला १५० ग्राम इन दोनो में आवश्यकतानुसार देसी गुड(गन्ने का) मिला कर १५ या २० ग्राम के लड्डू बना लें। सुबह-शाम सेवन करें और इसे खाने के आधे घंटे तक पानी न पियें। बस आपकी समस्या जादू की तरह से गायब हो जाएगी।

0 आप लोग बोले: