बुधवार, जून 04, 2008

मेरी समस्या है मेरा मोटापा..........

नमस्कार डॉक्टर साहब मेरी समस्या यह है की मेरा मोटापा. मैंने खाने पर नियंत्रण रखा, वयाम भी किया पर कोई नतीजा नही निकला. मैं बहुत परेशां हूँ . मैं एक कॉल सेंटर मैं काम करती हूँ और आपको पता है की हमारा सारा काम बैठे बैठे ही होता है. आपसे विनती है की कोई आयुर्वेदिक दवा बताएं जिससे मेरा मोटापा कम हो सके और मैं अपने purane jeans पहन सकूं. मोटापे की वजह से मेरा आत्मविश्वास धीरे धीरे कम हो रहा है. आपके उत्तर का बेसब्री से इंतज़ार है. - पिंकी दास
पिंकी जी आपकी समस्या को समझा और इस नतीजे पर आया हूं कि आपकी स्थूलता का संबंध आपके भोजन से न हो कर आपके कार्य एवं जीवन शैली से संबंधित है। साधारणतया मैं आपको कुछ व्यायाम भी बता सकता हूं कि आप अमुक आसन या प्राणायाम करें किंतु मैं इस बात को भली प्रकार से जानता ही हूं कि आपके पास समय का सर्वथा अभाव होगा कि आप नियमित रूप से एक या डेढ़ घंटे व्यायाम कर सकें। अतः आपको बस इतना कहना चाहता हूं कि आप कोई सा भी फ़ास्ट फ़ूड खाने से परहेज़ करें, जब तक तेज भूख न लगे तब तक भोजन न करिये वरना नौकरी करने वाले लोगों को मैंने पाया है कि लंच टाइम हुआ तो भूख हो या न हो उसके बाद समय न रहेगा और सहकर्मी खाने के लिये बैठ गये है इसलिये आप भी खाने न बैठ जाएं। नीचे बताई गयी औषधियों का नियम से न्यूनतम छह माह तक सेवन करें ताकि स्थायी प्रभाव मिल सके--
१ . मेदोहर विडंगादि लौह २५० मिग्रा. + मेदोहर गुग्गुल २५० मिग्रा. + आरोग्यवर्धिनी बटी १ गोली इन सबका दिन में तीन बार एक चम्मच अभयारिष्ट में एक चम्मच शहद मिला कर एक कप गर्म जल से सेवन करें।
२ . त्रिफला गुग्गुल २५० मिग्रा. दिन में तीन बार मेदारि के दो चम्मच के साथ दिन में दो बार लीजिये।
विश्वास रखिये कि आपका वजन और स्थूलता समाप्त होकर आप दिन ब दिन आकर्षक होती जा रही हैं,विश्वास महौषधि है इस सिद्धांत का चमत्कार आप सहज ही देख सकेंगी।

0 आप लोग बोले: