सोमवार, दिसंबर 15, 2008

मायग्रेन का दर्द है

सर नमस्ते,मेरी उम्र २२ साल है और मैं इंजीनियरिंग का छात्र हूं। करीब चार माह से मेरे आधे सिर में ऐसा दर्द होता है जो कुछ समय बाद असहनीय सा होने लगता है, महसूस होता है कि सिर के अंदर रोलर चल रहा है। पेन किलर ले लेने पर दर्द बंद हो जाता है लेकिन फिर कुछ समय बाद दो तीन दिन में शुरू हो जाता है। हमारे फ़ैमिली डाक्टर ने बताया कि यह मायग्रेन का दर्द है। वो पेन किलर्स दवाएं ब्रूफ़ेन आदि भी उन्होंने ही दी हैं क्या आयुर्वेद में स्थायी इलाज है?
राघव आचार्य,टीकमगढ़
राघव जी,आपके फैमिली डाक्टर ने सही बताया है कि यह मायग्रेन (migraine) का दर्द है। यदि यह रोग बढ़ जाए तो सबसे पहले इससे आंखे और फिर कान प्रभावित होते हैं। आप निम्न उपचार लीजिये, पेन किलर्स तात्कालिक लाभ देते हैं स्थायी नहीं अतः उन दवाओं को बंद कर दीजिये-
१ . चंद्रकान्त रस २-२ गोली सुबह-शाम शहद से चाट लीजिये और फिर इसके बाद ऊपर से करीब १५ मिली. पथ्यादि काढ़ा पी लीजिये। खाली पेट दवा न लीजिये।
२ . सुबह खाली पेट शौचादि से निपटने के बाद गर्म जलेबी को दही के साथ नाश्ता करिये।
इस उपचार को लगातार एक माह तक कम से कम लीजिये ताकि स्थायी हल प्राप्त हो सके। अनावश्यक रात्रि जागरण न करें, बासी भोजन न करें, बाजारू ड्रिंक्स से परहेज करें साथ ही अधिक मसालेदार आहार न लें।

1 आप लोग बोले:

BrijmohanShrivastava ने कहा…

डाक्टर साहेब /किस पर कब पत्थर नहीं फैके गए /और आलोचना में भी बने रहकर अपना कार्य निरंतर करते रहें तो क्या हर्ज़ है /राम की आलोचना हुई ,ईसा को फांसी हुए ,रजनीश का आश्रम जलाया /वो लोग डरपोक है जो यह कहते हैं ""दरवाजे के शीशे न बदल्बाइए ,लोगों ने अभी हाथ के पत्थर नहीं फैके /मगर आलोचना के वारे में मेरा यह मानना है कि "" नशेमन पे नशेमन इस कदर तामीर करता जा ,कि बिजली गिरते गिरते आप ख़ुद बेजार हो जाए