गुरुवार, मई 28, 2009

नाक में धुल या धुआं या कोई सुगन्धित महक , या ऐ.सी में बैठता हूँ तो मेरा सांस फूलने लगती है

मेरा नाम श्याम है, उम्र २४ साल है मैं पटना, बिहार का रहने वाला हूँ | आपके बारें में मुझे इन्टरनेट से पता चला है की आप लोग बिमारियों के बारे में सलाह देतें है | कृपया मुझे मेरी बीमारी के बारें में बतायें की मुझे क्या उपचार करना चाहिए, जिससे में हमेसा के लिए मुक्त हो जाऊं | मुझे पता नहीं चल रहा है की मुझे ऐसा क्यों होता है , जब भी मेरे नाक में धुल या धुआं या कोई सुगन्धित महक , या ऐ.सी में बैठता हूँ तो मेरा सांस फूलने लगती है और साँसों से घर घर की आवाज़ आने लगती है, ज्यादा काम करने से भी मेरी सांस फूलने लगती है सीधी पर चड़ने से भी मेरी सांस फूलने लगती है | या मुझे ठण्ड लगती है या जब मौसम में बदलाब आता है तब | ऐसा में ४ -५ साल से झेल रहा हूँ | मैं बहुत दावा खाया है पर कोई फायदा नहीं हुआ है और मेरा पेट भी फूलने पचकने लगता है | चिकित्सक कहतें हैं की दम्मा है, कोई कहता है की आपको अलेर्जी है पर कोई भी ठीक से मुझे नहीं बता पा रहा है की मुझे कौन सी बीमारी है | कृपया इस बीमारी का कोई इलाज जल्द से जल्द बताएं, में बहुत परेसान रहता हूँ |
धन्यवाद
Shyam
श्याम जी आपकी समस्या को देखने पर पता चलता है कि आपकी समस्या कफ के विकार से संबंधित है। आप निम्न उपचार लीजिए
१. सोम(एफ़िड्रा) चूर्ण एक ग्राम + सितोपलादि चूर्ण एक ग्राम + रस सिंदूर १०० मिग्रा.+ श्वास कुठार रस १२५ मिग्रा. + श्रंग भस्म २५० मिग्रा + चंद्राम्रत रस १२५ मिग्रा. इन सबको मिला कर एक मात्रा बनाएं तथा इस की तीन खुराक दिन में अदरख + शहद के साथ लीजिए।
२. समीर पन्नग रस १२५ मिग्रा + मल्ल सिंदूर ६५ मिग्रा + त्रिभुवन कीर्ति रस १२५ मिग्रा की एक खुराक करें व इस तरह दिन में तीन खुराक गर्म जल से लीजिये।
इस उपचार को कम से कम तीन माह तक लीजिये व बासी भोजन और कफ उत्पन्न करने वाले आहार-विहार से परहेज रखें।

1 आप लोग बोले:

nitin ने कहा…

मेरा नाम नितिन है। मेरी उम्र 23 साल है वजन 49किलो व लम्‍बाई 5.3 फुट है। मेरी समस्‍या है कि मै बहुत ही दुबला पतला हु। मै 10 से 12 घंटे कम्‍प्‍यूटर पर काम करता हूं। मै पहले कभी हस्‍तमैथुन कर लेता था। क्‍या इसकी वजह से दुबलापन है या कोई और वजह से है। कृपया इसका उपचार बताये जिससे कि मेरा शरीर हष्‍ट पुष्‍ट और मोटा हो जाय। मेरे गाल धसे हुए है। कृपया उस दवा का नाम बताये जिससे मै मोटा हो सकता हू। और वह दवा कब तक लेना और कैसे लेना है। और किस कम्‍पनी का लेना है। कृपया ई-मेल करे सर मै इसके लिए आपका हमेशा आभारी रहुंगा।
धन्‍यवाद